बच्चों की अच्छे से देखभाल करती हैं कामकाजी महिलाएं, शोध में हुआ साबित

बच्चों की अच्छे से देखभाल करती हैं कामकाजी महिलाएं, शोध में हुआ साबित

सेहतराग टीम

आमतौर पर माना जाता है कि नौकरी करने वाले दंपत्ति को संतान की बेहतर देखभाल करने में तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन एक शोध ने इस धारणा को न सिर्फ गलत साबित किया है बल्कि आधुनिकता का जीवन बसर करने वाली कामकाजी महिलाओं को योग्य मां करार दिया है।

पढ़ें- लगभग 75 फीसदी बच्चे होते हैं इस बीमारी के शिकार, तुरंत करें उपचार नहीं तो...

महिलाओं के प्रमुख ब्रांड फेमिना ने भारतीय महिलाओं पर 'ऑल अबाउट वीमन' शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि नौकरीपेशा माताओं के लिए उनके बच्चे पहली प्राथमिकता है।

अपनी व्यस्तता में से समय निकालकर आधुनिक दौर के माता-पिता यह सुनिश्चित करते हैं कि कोई एक अभिभावक बच्चों की निगरानी के लिए उनके साथ हर समय मौजूद रहे।

पढ़ें- भूलकर भी 1 साल के बच्चों को न खिलाएं ये 5 चीजें, नहीं तो...

रिपोर्ट में आधुनिक नौकरीपेशा माताओं के जीवन के कई पहलुओं, जैसे उपभोक्ता व्यवहार, जीवनशैली, आदत, नया सामान खरीदने की ताकत और आपसी संबंधों समेत कई पक्षों को प्रस्तुत किया गया है। यह शोध देश के 10 बड़े और छोटे शहरों में रहने वाली 1500 से ज्यादा शहरी महिलाओं पर किया गया।

कामकाजी महिलाओं की लाइफस्टाइल के दिलचस्प उदाहरण पेश करते हुए रिपोर्ट में खुद की देखभाल के प्रति महिलाओं की बढ़ती दिलचस्पी को भी उभारा गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि टाइम की कमी, बिजी शेड्यूल और थकाने वाले डेली रूटीन के बावजूद नौकरीपेशा कामकाजी महिलाओं ने स्वस्थ खान-पान की आदतों से कोई समझौता नहीं किया। कामकाजी माताएं अपने और अपने परिवार की सेहत के प्रति काफी जागरूक हैं।

पढ़ें- माता-पिता लड़-झगड़कर बच्चों को कर देते हैं 7 तरह से प्रभावित

दफ्तर की जिंदगी और व्यक्तिगत जीवन में तालमेल के सवाल पर शोध में शामिल महिलाओं ने बताया कि वह अपने परिवार और सहयोगियों की सक्रिय मदद से नौकरी और निजी जिंदगी में संतुलन बनाने में कामयाब हो पाई हैं।

(साभार- हिन्दुस्तान)

 

इसे भी पढ़ें-

लगभग 70 फीसदी खिलौने बच्चों के लिए होते हैं खतरनाक

महिलाओं को होता है निप्पल डर्मेटाइटिस खतरा, जाने क्या हैं लक्षण और बचने के उपाय

पीरियड़्स के दौरान वर्कआउट करना होता है फायदेमंद, जानिये एक्सपर्ट की राय

जानें, क्या है 'हाइमन टिश्यू' जो महिलाओं में होता है वर्जिनिटी का सबूत, दूर करें इससे जुड़े भ्रम

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।